MUMBAI: शिवसेना के 15 बागी विधायकों को मिली Y प्लस सुरक्षा, घरों में तैनात होगी CRPF 

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
MUMBAI: शिवसेना के 15 बागी विधायकों को मिली Y प्लस सुरक्षा, घरों में तैनात होगी CRPF 

Mumbai. महाराष्ट्र में मचा सियासी घमासान अब पूरी तरफ से सड़क आ गया है। राज्य भर में उद्धव के समर्थक न केवल सड़कों पर न केवल हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं बल्कि शिवसेना के बागी गुटों के विधायकों के कार्यालयों पर पथराव भी कर रहे हैं। प्रदेश के अनेक हिस्सों से इस तरफ की खबरें सामने आई हैं। अब पूरी तरह से दोनों गुट आमने-सामने आ गए हैं. दूसरी ओर महाराष्ट्र की राजनीति में पल-पल बदवाव देखा जा रहा है। इसी क्रम में एकनाथ शिंदे के साथ गए शिवसेना के 15 बागी विधायकों को केंद्र सरकार ने Y प्लस सुरक्षा दी है। अब इन्हें CRPF की सिक्योरिटी मुहैया कराई गई है। इन विधायकों के घरों पर भी CRPF तैनात कर दी गई है। विधायकों के घरों और दफ्तरों पर शिवसैनिकों के हमलों के बाद यह फैसला लिया गया है।





महाराष्ट्र में मची हिंसा में संजय राउत के उस बयान का अहम योगदान माना जा रहा है जिसमें उन्होंने कहा कि शिवसेना आग है इससे खेलने का प्रयास मत करो, शिवसैनिक यदि भड़के तो सबकुछ जल जाएगा। इध अयोग्यता का नोटिस पा चुके 16 बागी विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट जाने का फैसला किया है। बागी विधायक कोर्ट में शिवसेना विधायक दल के नए नेता के फैसले को भी चुनौती देंगे।





सीएम की पत्नी ने संभाला मोर्चा



 शिवसेना में उठे विद्रोह को रोकने के लिए उद्धव की पत्नी रश्मि ठाकरे ने भी मोर्चा थाम लिया है। सूत्रों के मुताबिक रश्मि ने बागी विधायकों की पत्नियों को मैसेज भेजा है और कहा कि अपने पति को मनाएं। रश्मि ने कुछ बागी विधायकों की पत्नियों से फोन पर भी बात की है। वहीं देवेंद्र फडणवीस दिल्ली पहुंच सकते हैं। यहां आगे की रणनीति तय की जाएगी। फडणवीस शुक्रवार की रात को वडोदरा में एकनाथ शिंदे से मिले थे। शनिवार को शिवसेना की हाईलेवल मीटिंग हुई। उद्धव ने शिंदे पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा- शिंदे पहले नाथ थे, लेकिन अब दास हो गए हैं। उद्धव की मीटिंग में 6 प्रस्ताव पास किया गए। बागी गुट ने शिवसेना (बाला साहेब) के नाम पर नई पार्टी का ऐलान कर दिया।





इस पर उद्धव ठाकरे ने कहा कि शिवसेना बालासाहब की है। किसी को भी बालासाहब के नाम का इस्तेमाल नहीं करने दिया जाएगा। उधर, यह भी खबर आई की शुक्रवार देर रात एकनाथ शिंदे गुवाहाटी से इंदौर होते हुए वडोदरा गए थे, जहां उनकी मुलाकात महाराष्ट्र के पूर्व CM देवेंद्र फडणवीस से हुई। देर शाम एकनाथ शिंदे ने अपने सोशल मीडिया पर लिखा- प्रिय शिवसैनिकों... अच्छी तरह से समझें, महा विकास अघाड़ी (MVA) के खेल को पहचानो..! मैं शिवसेना और शिवसैनिकों को MVA के अजगर के चंगुल से मुक्त कराने के लिए संघर्ष कर रहा हूं। यह लड़ाई आप शिवसैनिकों के फायदे के लिए है।





आपके बाप तो नागपुर और दिल्ली में 



महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर चल रही सियासी उथलपुथल के बीच संजय राउत ने कहा क‍ि अगर श‍िंदे सीएम बनना चाहते हैं तो बताएं। उन्होंने कहा कि बागी व‍िधायक मुंबई आकर बात करें। बीजेपी पर निशाना साधते हुए राउत ने कहा कि पहले भी बीजेपी ने धोखा दि‍या है, इसलिए मेरी बागियों को सलाह है कि क‍िसी के झांसे में न आएं।





बागी विधायकों पर आरोप लगाते हुए संजय राउत ने कहा कि आपके 10 बाप हैं। आपके बाप तो नागपुर और दिल्ली में हैं। बालासाहेब के नाम का इस्तेमाल न करें। बागी अपने बाप के नाम का इस्तेमाल करें। दरअसल विधानसभा डिप्टी स्पीकर की ओर से 16 विधायकों को नोटिस जारी किया है। इस पर डिप्टी स्पीकर ने 27 जून तक जवाब मांगा है।



गृहमंत्री अमित शाह Eknath Shinde एकनाथ शिंदे Devendra Fadnavis देवेंद्र फडणवीस Uddhav Thackeray उद्धव ठाकरे Maharashtra Political Crisis political struggle Y plus security महाराष्ट्र सियासी घमासान गुवाहाटी फडणवीस और शिंदे की मुलाकात Y प्लस सुरक्षा